• 26/07/2022

करोड़ों का अनुदान : फिर भी छत्तीसगढ़ में भूख से 8 बच्चों की मौत, हाईकोर्ट ने शासन से मांगा जवाब

करोड़ों का अनुदान : फिर भी छत्तीसगढ़ में भूख से 8 बच्चों की मौत, हाईकोर्ट ने शासन से मांगा जवाब

द तथ्य डेस्क। शासकीय अनुदान के बाद भी भूखमरी से बच्चों की मौत के मामले पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने इस गंभीर प्रकरण में शासन से दो सप्ताह के भीतर जवाब प्रस्तुत करने कहा है। दिव्यांग और विशेष बच्चों के हितार्थ चलने वाली राजधानी रायपुर की संस्था कोपलवाणी ने इस गंभीर प्रकरण पर हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका लगाई थी।

इसे भी पढ़ेंःछत्तीसगढ़ की इस बेटी ने रचा इतिहास : लद्दाख की सबसे उंची चोटी पर लहराया तिरंगा

हाईकोर्ट ने आज इस जनहित याचिका पर सुनवाई की। संस्था की ओर से याचिका में कहा गया कि राज्य शासन के लाखों-करोड़ों रूपए अनुदान प्राप्त होने के बाद भी यदि बच्चों की भूख से मौत हो रही है तो यह स्थिति भयावह है। यदि इसी तरह से चलता रहा तो अनुदान देने का औचित्य क्या है! याचिका में आगे कहा गया कि शासन के अनुदान का किस तरह से दुरूपयोग हो रहा है, बच्चों की मौत ने यह साबित कर दिया है.

इसमें और कोई तथ्य उजागर करने की जरूरत ही नहीं रह गई है। संस्था की ओर से कहा गया कि विशेष और दिव्यांग बच्चों के लिए काम करने वाली अन्य संस्थाओं को कोई सहायता नहीं मिल पाती। इतनी बड़ी राशि अनुदान के रूप में प्राप्त होने के बाद भी भूख से बच्चों की मौत बेहद कष्टकारी है। हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने याचिका को गंभीरता से लेते हुए अब राज्य शासन को दो सप्ताह के भीतर जवाब प्रस्तुत करने कहा है।

इसे भी पढ़ेंः ED पूछताछ : कांग्रेस के विरोध पर बोले संबित पात्रा – सोनिया जी हमें कबूलनामा चाहिए, हंगामा नहीं

ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत सामाजिक संस्थाओं को अनुदान दिया जाता है। ऐसी संस्था जो निराश्रित बच्चों के लिए काम कर रही हैं, उनके लिए अलग से घरौंदा योजना प्रारंभ की गई थी। इसके तहत पीतांबरा संस्था समेत 4 संस्थाओं को 9 करोड़ 76 लाख रुपए दिए गए। इसमें से पीतांबरा व कुछ अन्य संस्थाओं में 2014 से लेकर अब तक अलग अलग 8 बच्चों की मौत हो गई है। वर्ष 2017 में एक घटना पीतांबरा में हुई तो इसकी शिकायत की गई। विशेष और दिव्यांग बच्चों के लिए काम कर रही संस्था कोपल वाणी रायपुर ने एक जनहित याचिका लगाई है।

इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 200 करोड़ का डामर घोटाला, हाईकोर्ट ने शासन को दिया ये आदेश

इसे भी पढ़ेंः BIG BREAKING : राहुल गांधी को पुलिस ने लिया हिरासत में, बोले – हमें गिरफ्तार करके भी चुप नहीं करा पाओगे


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
शव लेकर श्मशान पहुंचे लोगों ने किया कुछ ऐसा काम कि मधुमक्खियों ने बोला हमला, 30 घायल

शव लेकर श्मशान पहुंचे लोगों ने किया कुछ ऐसा…

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के एक श्मशान घाट में मधुमक्खियों ने लोगों पर हमला कर दिया. इस हमले में करीब 30…