• 12/07/2022

देवघर में एयरपोर्ट का PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- व्यापार और पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

देवघर में एयरपोर्ट का PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- व्यापार और पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

रांची । झारखंड के देवघर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 654 एकड़ में बने भव्य एयरपोर्ट का उद्धाटन किया। इसके साथ ही PM मोदी ने झारखंड को 16,835 करोड़ की विभिन्न योजनाओं की सौगात भी दी है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भगवान भोलेनाथ की भव्य और पावन धरा में आकर मन प्रसन्न हो गया है। उन्होंने कहा कि हवाई सफर से जीवन आसान होगा। उन्होंने कहा कि झारखंड को विश्व से जोड़ने का उनका लक्ष्य सफल हो गया है। इसके साथ ही अब देश के अन्य राज्यों से भी झारखंड सीधे जुड़ गया उन्होंने उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं विकास की सोच के साथ काम करता हूं। हवाई सेवा शुरू होने पर उन्होंने प्रदेशवासियों को अपनी बधाई देते हुए कहा कि हवाई सेवा से अब व्यापार की कड़ियां और मजबूत होंगी। उन्होंने कोरोनाकाल का उल्लेख करते हुए कहा कि विकट परिस्थिति आने के बाद भी एयरपोर्ट बनाने का काम तेजी से पूरा हुआ है। उन्हें याद है कि उन्होंने आज से चार वर्ष पूर्व ही एयरपोर्ट बनाने के काम का शिलान्यास किया था। सरकार की कोशिश का लाभ अब देश में दिख रहा है। उन्होंने बोकारो और दुमका में भी एयरपोर्ट बनने की बात कही। PM मोदी ने कहा कि हवाई सेवा से अब पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और इससे लोगों की जिंदगी भी बदलेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अभाव को अवसर में बदलने लगातार काम कर रही है। इस तरह के प्रयास से आदिवासी इलाकों में तेजी से तस्वीर बदल रही है।

इससे पहले मंच पर पहुंचने के बाद CM हेमंत सोरेन ने जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि झारखंड के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। सीएम ने योजनाओं की सौगात देने लिए पीएम मोदी का धन्यवाद भी किया। CM ने आगे कहा कि जो हम सपने देखते है और वो जब साकार होता है, हम उसे हकीकत में अनुभव करते हैं तो उसकी खुशी कुछ और होती है। उस सपने को साकार करने के लिए आज हमारे बीच प्रधानमंत्री  आए हैं, ये हमारे लिए गर्व की बात है।

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्या सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि पहले राज्य में 20 एयरक्राफ्ट मूवमेंट होती थी, वही आज यह बढ़कर 56 पर पहुंच चुकी है। वर्तमान में झारखंड में 2 हवाई अड्डे हैं, आने वाले समय में इसको बढ़ाकर 5 हवाई अड्डे तक बढ़ाएंगे। पिछले 8 साल में जहां झारखंड में 1,500 यात्री प्रतिदिन आते थे, यह संख्या बढ़कर 7,500 यात्री प्रतिदिन पर पहुंच चुकी है।

654 एकड़ से भी अधिक एरिया में फैला है एयरपोर्ट

देवघर का नवनिर्मित हवाई अड्डा तकरीबन 654 एकड़ से भी अधिक एरिया में फैला हुआ है। 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ ही 4000 मीटर से भी ज्यादा इलाके में सिर्फ टर्मिनल का निर्माण किया गया है। टर्मिनल बिल्डिंग में 6 चेक-इन काउंटर और 2 आगमन प्वाइंट के साथ ही 200 यात्रियों के बैठने के इंतजाम किए गए हैं। देवघर एयरपोर्ट का निर्माण डीआरडीओ और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सहयोग से किया गया है। इस विशाल एयरपोर्ट को इंटरनेशनल लुक देने के साथ ही एयरबस 320 को रखने के लिए तीन ऐप्रन भी बनाए गए।

एयरपोर्ट के निर्माण में आई 401 करोड़ की लागत

इसके अलावा आपात स्थिति में हवाई अड्डे के रनवे से डीआरडीओ की जरुरत के मुताबिक, जहाजों का भी संचालन किया जा सकेगा। देवघर एयरपोर्ट के निर्माण में 401 करोड़ की लागत आई है। एयरपोर्ट के भीतर बने टर्मिनल भवन और सामने के इलाके को भव्य तरीके से सजाया गया है। एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों को बाबाधाम की फील देने के लिए बाबा मंदिर के साथ ही कांवड़ यात्रा को भी पेंटिंग के जरिए दर्शाया गया है। इसके अलावा पूरे एयरपोर्ट परिसर की साज-सज्जा पर भी खास ध्यान दिया गया है। दूधिया रोशनी के साथ ही रंगीन लाइट से एयरपोर्ट की भव्यता देखते ही बनती है।

इसे भी पढ़ें – अमेजन जंगल की बेतहाशा कटाई : ब्राजील ने 6 माह में ही न्यूयॉर्क से 6 गुना बड़ा इलाका काट डाला


Related post

ED BIG BREAKING : मुख्यमंत्री को ED ने भेजा समन, कल होगी पूछताछ, बढ़ सकती है मुश्किलें

ED BIG BREAKING : मुख्यमंत्री को ED ने भेजा…

केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुख्यमंत्री समन भेजकर तलब किया है। सीएम को ईडी ने पूछताछ के लिए कल…
मात्र 3 रुपए के लिए महिला को उतारा मौत के घाट, आरोपियों ने बेटों पर भी चाकू से किए कई वार

मात्र 3 रुपए के लिए महिला को उतारा मौत…

झारखंड के बोकारो में रोंगटे खड़े कर देने वाला एक मामला सामने आया है. यहां मात्र तीन रुपए के लिए एक…
मोबाइल की लड़ाई जान पर बन आई, 8 साल के बच्चे ने चाकू से मारकर बड़े भाई को उतारा मौत के घाट

मोबाइल की लड़ाई जान पर बन आई, 8 साल…

झारखंड के कोडरमा से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां मोबाइल के झगड़े में एक बच्चे की जानचली गई.…