• 23/07/2022

सावधान : राज्य में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी, सीएम ने कलेक्टर-एसपी को अलर्ट रहने दिया निर्देश

सावधान : राज्य में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी, सीएम ने कलेक्टर-एसपी को अलर्ट रहने दिया निर्देश

रायपुर। मौसम विभाग ने राज्य में एक बार फिर से भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है। जिसे लेकर मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी सभी जिला कलेक्टरों व पुलिस अधीक्षकों के साथ नगरीय निकायों को सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है। पिछले पखवाड़े भर से हो रही झमाझम बारिश से बस्तर संभाग के बीजापुर, सुकमा जैसे इलाकों में हालात बेकाबू हो गए थे।

इसे भी पढ़ेः ED ने मुख्यमंत्री के करीबी कद्दावर मंत्री को किया गिरफ्तार, ये है गंभीर आरोप

मौसम विभाग ने आज सुबह एक अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रीय चक्रवाती घेरा अन्दरूनी उड़ीसा के उपर और ज्यादा प्रबल हो गया है । इसके कारण प्रदेश में सरगुजा संभाग को छोडकर शेष संभागो के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना बन गई है । दूसरी ओर मौसम विभाग से जारी अलर्ट को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के सभी जिला कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और नगरीय निकायों को सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है।

इसे भी पढ़ेः कश्मीरी पंडितों का हत्यारा कर रहा तिहाड़ में भूख हड़ताल, पाक PM का आया रिएक्शन

सीएम बघेल ने प्रभावित क्षेत्रों में जलभराव और बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन संबंधी सभी उपाय सुनिश्चित करने को कहा है। सीएम बघेल ने कहा है कि जलभराव और बाढ़ की स्थिति में किसी भी तरह की विपरित परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी सतर्कता रखी जाए।

लोगों के बचाव और उन्हें राहत पहुंचाने की सभी तैयारी भी रखी जाए। मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में नजदीक के भवनों में अस्थाई राहत शिविर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। राज्य आपदा मोचन बल सहित प्रभावित जिलों के जिला पुलिस बल, होमगार्ड, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत विभाग, लोक निर्माण, खाद्य विभाग, नगरीय निकायों आदि के अधिकारियों को भी सचेत एवं सतर्क रहने को कहा है।

मौसम विभाग ने ये दिया अलर्ट:
ऑरेंज अलर्ट प्रदेश के राजनांदगााँव, बालोद, कांकेर, नारायणपुर व बीजापुर को रखा गया है। इन जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अतिभारी बारिश तथा वज्रपात होने की संभावना है।

यलो अलर्ट: प्रदेश के कबीरधाम, बेमेतरा, बलौदाबाजार, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, महासमुंद, रायपुर, दुर्ग, धमतरी, गरियाबंद, कोण्डागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा तथा वज्रपात होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ेः स्टेशन में बैठी महिला के साथ रेलवे कर्मचारियों ने किया गैंगरेप, 4 गिरफ्तार


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा पारा, CG समेत इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा पारा, CG…

देशभर में मौसम का मिजाज बदल रहा है. राजधानी दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली…