• 25/09/2022

बड़ी खबर: CG में CBI के ‘ऑपरेशन मेघ चक्र’ के तहत 2 आरोपी गिरफ्तार, ये है पूरा मामला

बड़ी खबर: CG में CBI के ‘ऑपरेशन मेघ चक्र’ के तहत 2 आरोपी गिरफ्तार, ये है पूरा मामला

चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर CBI ने बड़ी कार्रवाई की है. CBI ने ‘ऑपरेशन मेघ चक्र’ चलाकर 21 राज्यों में 56 जगहों पर छापेमारी की है. इसी कड़ी में दिल्ली से आई CBI की टीम ने छत्तीसगढ़ की राजधानी  रायपुर में भी यह ऑपरेशन चलाया. बताया जा रहा है कि रायपुर से भी 2 आरोपियों को CBI ने गिरफ्तार किया गया है.

दरअसल, CBI इस ऑपरेशन के जरिए देशभर में बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट इंटरनेट पर शेयर, अपलोड या डाउनलोड करने वालों पर यह कार्रवाई कर रही है. इसी ऑपरेशन के तहत रायपुर में भी यह कार्रवाई हुई है. यहां शहर के सरस्वती नगर थाना क्षेत्र के कोटा से 2 आरोपियों को CBI की टीम ने गिरफ्तार किया है.

बताया जा रहा है कि इन आरोपियों के खिला दिल्ली में केस रजिस्टर्ड हुआ. CBI की टीम इन आरोपियों को इंटरनेट के IP एड्रेस के आधार पर खोजती हुई रायपुर पहुंची. फिलहाल अभी आरोपियों के नामों का खुलासा नहीं हो सका है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इनका खुलासा होगा. फिलहाल आरोपियों से पूछताछ जारी है.

ANI न्यूज एजेंसी के अनुसार CBI सिंगापुर और न्यूजीलैंड की इंटरपोल इकाई द्वारा साझा किए गए इनपुट्स के आधार छापेमारी कर रही है. सीबीआई ने ऑपरेशन ‘मेघ दूत’ के चलते 21 राज्यों के 59 जगहों पर एक साथ छापा मारा. इसमें रायपुर भी शामिल था.

CBI के मुताबिक कई ऐसे गैंग चिह्नित किए गए हैं, जो न केवल चाइल्ड सेक्सुअल प्रोनोग्राफी के संबंधित साम्रगी का व्यापार करते हैं, बल्कि बच्चों को फिजिकली ब्लैकमेल भी करते हैं. ये गैंग दोनों तरीके से काम करता है. समूह बनाकर और व्यक्तिगत तौर पर भी का करता है.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक CBI ने छापे के दौरान रायपुर समेत देश के अलग-अलग राज्यों से  50 से अधिक लोगों को को हिरासत में लिया है. CBI आरोपियों के मोबाइल, लैपटॉप सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त की है. जिसमें बच्चों से जुड़े बाल यौन शोषण कंटेंट मिले हैं.

जिन राज्यों में छापेमारी हुई है, उसमें बिहार के दो शहरों के अलावा हरियाणा, उत्तराखंड, गुजरात, यूपी, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र (मुंबई, पुणे, नासिक, थाने, नानदेड़, सोलापुर, कोल्हापुर और नागपुर), झारखंड (रांची), आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, दिल्ली, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, गोवा और असम शामिल हैं। जब्त सभी सामग्रियों की गहन पड़ताल और फॉरेंसिक जांच शुरू हो गई है.

इसे भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह ने PFI से की RSS और VHP की तुलना, बताया एक ही थाली के हैं चट्टे-बट्टे

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री का गृह जिला बना भ्रष्टाचार का गढ़, यहां चल रहा रिश्वतखोरी का खुला खेल, VIDEO वायरल

इसे भी पढ़ें: महिला वकील से ADJ ने की छेड़छाड़, हाईकोर्ट ने किया सस्पेंड

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार का बड़ा कदम: अब रेप के मामले में नहीं मिलेगी अग्रिम जमानत, विधानसभा से बिल पास


Related post

मंदिरों में मोबाइल फोन ले जाने पर हाईकोर्ट ने लगाया बैन, दिया ये आदेश

मंदिरों में मोबाइल फोन ले जाने पर हाईकोर्ट ने…

मोबाइल आजकल हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। ऐसी कोई भी जगह नहीं होगी कि जहां हम…
आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने अभी नहीं किए हस्ताक्षर, बताई ये वजह

आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने अभी नहीं किए हस्ताक्षर,…

छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक गुरुवार को सर्वसम्मित से पारित हो गया है। सभी वर्गों (SC, ST, OBC, EWS) के लिए…
आरोपी को लेकर आ रही पुलिस गाड़ी का एक्सीडेंट, 1 की मौत 5 घायल

आरोपी को लेकर आ रही पुलिस गाड़ी का एक्सीडेंट,…

मध्य प्रदेश से एक आरोपी को लेकर छत्तीसगढ़ आ रही मनेन्द्रगढ़ पुलिस की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। हादसे में 1…