• 11/09/2022

Lumpy Virus: इन 16 राज्यों में कहर बरपा रहा लंपी वायरस, देशभर में 58 हजार से ज्यादा गायों की मौत

Lumpy Virus: इन 16 राज्यों में कहर बरपा रहा लंपी वायरस, देशभर में 58 हजार से ज्यादा गायों की मौत

देश में लंपी वायरस का खतरा और मामले लगातार बढ़ते जा रहा है. इस वायरल ने देशभर में 58 हजार से ज्यादा गायों की जान ले ली है. लंपी वायरस से सबसे प्रभावित राज्य राजस्थान है. बताया जा रहा है कि यहां मवेशियों के शव दफनाने की जगह कम पड़ गई है.

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने बताया कि  कहा है कि 16 राज्यों में बीमारी दस्तक दे चुकी है. जिसमें राजस्थान सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां सबसे ज्यादा 37 हजार गायों की मौत इस वायरस हो चुकी है. इसके अलावा दिल्ली में लंपी वायरस के 173 मामले सामने आए हैं. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जैसे राज्य में इसके फैलने से दिल्ली में भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है.

पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने अपनी गायों को गोटपॉक्स वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है. राज्य सरकारों को टीकाकरण में तेजी लाने को कह दिया गया है. रूपाला के मुताबिक गुजरात में स्थिति में सुधार हुआ है, जबकि पंजाब और हरियाणा में बीमारी नियंत्रण में है. राजस्थान में यह बीमारी फैल चुकी है. फिलहाल, दूध उत्पादन पर कोई असर नहीं पड़ा है.

इसे भी पढें: केंद्र सरकार पर ओवैसी का तंज, कहा- देश को कमजोर प्रधानमंत्री की जरूरत, ताकतवर PM देख लिया

मध्य प्रदेश के 10 जिलों में 2,171 पशु लंपी वायरस पीड़ित हैं. जिसके बाद प्रशासन ने इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए प्रभावित गांवों और जिलों में पशुओं के आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया है. प्रदेश के रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, बैतूल, इन्दौर और खण्डवा में इस रोग की पुष्टि हुई है. धार, बुरहानपुर, झाबुआ में पशुओं में इस बीमारी के लक्षण दिखने की सूचना प्राप्त हुई है.

इसे भी पढें: मोबाइल गेमिंग ऐप धोखाधड़ी मामले में 6 ठिकानों पर ED का छापा, 17 करोड़ कैश बरामद

वहीं हिमाचल प्रदेश में भी इस बीमारी का प्रसार हो चुका है. राज्य में 2,309 गायों की मौत हो चुकी है. 55 हजार 700 गाय इस वायरस संक्रमित हो चुकी हैं. प्रदेश के 12 में से नौ जिलों में इससे जुड़े मामले सामने आए हैं. यहां के पशुपालकों ने इस बीमारी को महामारी घोषित करने की मांग की है.

इसे भी पढें: सुसाइड से पहले इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर पूछा ‘क्या मैं कूद जाऊं’, लोगों ने कहा- यस, यस मर जाओ, फिर लगा दी छलांग

बता दें कि देश में 11 लाख से अधिक पशु इससे संक्रमित हुए हैं. इसका संक्रमण देश के 12 राज्यों के 165 जिलों में फैला हुआ है. इससे अबतक 58 हजार से अधिक पशुओं की मौत हो चुकी है. जिस तेजी से यह फैल रहा है, उसे देखते हुए इसे महामारी घोषित करने की मांग की जा रही है. देश में इस वायरस ने इस साल अप्रैल से पांव पसारना शुरू किया था.

इसे भी पढें: शरद पवार का केंद्र सरकार पर हमला, PM मोदी को बताया किसान विरोधी, बिलकिस बानो मामले पर कही ये बात


Related post

Lumpy Virus: छत्तीसगढ़ में लंपी वायरस का संदिग्ध केस आया सामने, चपेट में कई और मवेशी, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

Lumpy Virus: छत्तीसगढ़ में लंपी वायरस का संदिग्ध केस…

देश के कई राज्यों में लंपी वायरस (Lumpy Virus) का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसी बीच छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग…
UP में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, 21 जिलों में मिले 12 हजार से अधिक मामले

UP में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, 21…

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लंपी वायरस अब जमकर कहर बरपा रहा है. इसका खतरा जानवरों में लगातार बढ़ता जा रहा है.…