• 10/05/2022

कुतुब मीनार का नाम किया जाए विष्णु स्तंभ, हिन्दू संगठनों का प्रदर्शन

कुतुब मीनार का नाम किया जाए विष्णु स्तंभ, हिन्दू संगठनों का प्रदर्शन

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में सोमवार को हिन्दू संगठनों ने कुतुब मीनार परिसर में जमकर प्रदर्शन किया। हिन्दू संगठनों की मांग है कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ किया जाए। साथ ही वहां पूजा करने की अनुमति भी दी जाए। इस दौरान वहां प्रदर्शनकारियों ने हनुमान चालिसा का भी पाठ किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है।

हिन्दू संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस को मौके पर तैनात किया गया था। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है। हिन्दू संगठनों का दावा है कि कुतुब मीनार वास्तव में विष्णु स्तंभ है और इसका निर्माण जैन और हिन्दू मंदिरों को ध्वस्त करके किया गया है। उनका कहना है कि परिसर में लगी हिन्दू देवी देवताओं की मूर्तियों का जीर्णोद्धार करके स्थापित करना चाहिए और हिन्दुओं को यहां पूजा की अनुमति देनी चाहिए।

इधर कुतुब मीनार में हनुमान चालिसा नहीं पढ़ने देने को लेकर यूनाइटेड हिन्दू फ्रंट के अंतर्राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष को पुलिस ने मंगलवार सुबह हाउस अरेस्ट कर लिया था। उन्होंने कहा कि जब ढांचे पर हमारे भगवान की मूर्तियां लगी हैं तो उन्हें वहां पूजा करने की अनुमति दी जाए या फिर सभी मूर्तियां ढांचे से निकाली जाएं और वहां एक स्थान पर स्थापित की जाएं, जहां उन्हें पूजा करने की अनुमति दी जाए।

आपको बता दें कुतुब मीनार परिसर में रखी दो गणेश मूर्तियों को हटाने को लेकर दिल्ली की एक अदालत में याचिका दाखिल की गई थी। पिछले महीने हुई सुनवाई में अदालत ने याथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। कुतुब मीनार में दो गणेश मूर्तियों के रखे होने को राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने अपमानजनक बताया था और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को इन मूर्तियों को वहां से हटाकर राष्ट्रीय संग्रहालय ले जाने को कहा था।

इस मामले में दिल्ली की साकेत कोर्ट ने सुनवाई हुई थी। कोर्ट ने एएसआई के रुख को लेकर कहा था कि निकट भविष्य में एएसआई का मूर्तियों को हटाने का कोई विचार नहीं है। वहीं सनातन हिंदुओं की तरफ से कोर्ट में दलील रख रहे वकील हरिशंकर जैन ने कोर्ट में कहा था कि कुव्वत उल इस्लाम मस्जिद परिसर में भगवान गणेश की दो मूर्तियां नीचे पड़ी हैं। इस मामले को लेकर करोड़ों लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं।

इसे भी पढ़ें : पंजाब पुलिस के इंटेलीजेंस हेडक्वार्टर पर रॉकेट से हमला, कुछ संदिग्ध हिरास्त में

 


Related post

कुतुब मीनार विवाद में ASI का कोर्ट में हलफनामा, कहा- यह संरक्षित इमारत, यहां किसी भी धर्म को पूजा की इजाजत नहीं

कुतुब मीनार विवाद में ASI का कोर्ट में हलफनामा,…

रायपुर। ऑर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने कुतुब मीनार में पूजा की इजाजत दिए जाने की मांग को लेकर हिन्दू पक्ष…