• 05/08/2022

एक गांव ऐसा जहां लागू हो गई पूर्ण शराबबंदी, खरीदने या बेचने पर लगा 51 हजार का जुर्माना, CCTV से की जाएगी निगरानी

एक गांव ऐसा जहां लागू हो गई पूर्ण शराबबंदी, खरीदने या बेचने पर लगा 51 हजार का जुर्माना, CCTV से की जाएगी निगरानी

छत्तीसगढ़ में सरकार अभी तक शराबबंदी लागू नहीं कर पाई है। लेकिन सूबे में एक गांव ने ऐसा करके दिखा दिया है। गांव में ग्रामीणों ने बैठक कर खुद ही इसके कड़े नियम भी तय कर लिए हैं। अगर कोई व्यक्ति शराब बेचते या खरीदते पकड़ा गया तो उसको 51 हजार रुपये बतौर जुर्माना वसूला जाएगा। यही नहीं गांव की निगरानी अब सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी। ताकि कोई इन नियमों को न तोड़ पाए। ऐसा करने वाला यह प्रदेश का पहला गांव है।

मामला बालोद जिले के घुमका गांव का है। 3 हजार की आबादी वाले इस गांव में पिछले कई दिनों अवैध शराब के लगाताब बढ़ते जा रहे थे। आलम यह था कि महिलाओं का बाहर निकलना मुश्किल हो गया था। छींटाकशी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे थे। जिसकी वजह से ग्रामीणों ने गुरूवार को एक बैठक की जिसमें सभी ग्रामीण शामिल हुए।

बैठक में सर्वसम्मति से ग्रामीणों ने शराबबंदी का फैसला लिया कि गांव में अब शराब नहीं बिकेगी। अगर कोई खरीदते या बेचते पाया गया तो उससे 51 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ गी गांव में गाली गलौज करने वालों से 20 हजार रुपये जुर्माना वसूलने का फैसला भी लिया गया। यही नहीं निगरानी के लिए 10 दिन के भीतर गांव में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। जिसकी निगरानी ग्राम समिति करेगी।

गांव में कड़े फैसले लेने के साथ ही तुरंत इस पर अमल भी शुरु कर दिया। गांव के 12 लोगों से उसी दिन 45 हजार रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया।

इसे भी पढ़ें : पहली बार रात 11 बजे खुला हाईकोर्ट, ग्रामीणों की फरियाद पर हुई सुनवाई, बेदखली पर लगी रोक

इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में ED की बड़ी कार्रवाई, हवाला लेन-देन का शक, रायपुर-दुर्ग और राजनांदगांव में सर्राफा, कपड़ा कारोबारियों के साथ CA के घर पर दबिश

इसे भी पढ़ें : अब मां काली और भगवान शंकर की अश्लील तस्वीरें, इस मैग्जीन के खिलाफ शिकायत


Related post

छत्तीसगढ़ के 61 विकासखंडों में होगी शराबबंदी, TS सिंहदेव का आया बड़ा बयान, कहा- BJP ने शराब बेचने की नीति बनाई

छत्तीसगढ़ के 61 विकासखंडों में होगी शराबबंदी, TS सिंहदेव…

छत्तीसगढ़ में 2023 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में एक बार फिर शराबबंदी का मुद्दा गरमा रहा है. कांग्रेस…