• 17/07/2022

गंगरेल हुआ लबालब : खोले गए डैम के सभी 14 गेट, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

गंगरेल हुआ लबालब : खोले गए डैम के सभी 14 गेट, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

लोकेश, धमतरी/रायपुर। राज्य के सबसे बड़े बांध रविशंकर जलाशय में हजारों क्यूसेक पानी की लगातार आवक को देखते हुए गंगरेल बांध के सभी 14 गेट खेाल दिया गया है। यहां से हर घंटे हजारों क्यूसेक पानी रिलीज किया जा रहा है। सुरक्षा के लिहाज से नदी किनारे बसे गांवों में पहले ही सूचना दे दी गई थी। गंगरेल बांध में इस समय हजारों क्यूसेक पानी की आवक लगातार बनी हुई है, यही वजह है कि इसके 14 गेट खोला गया है। इसके पूर्व वर्ष 2018 में बांध के सभी गेट खोले गए थे।

बांध में पानी की लगातार आवक को देखते हुए जल प्रबंक गंगरेल ने रायपुर के वरिष्ठ अधिकारियों को स्थिति से अवगत करा दिया था। आज दोपहर करीब 3 बजे रायपुर से चीफ इंजीनियर गंगरेल बांध पहंुचे और सुरक्षा मापदंडों का जायजा लेने के बाद गंगरेल के 10 गेटों को खोलने का निर्देश दिया। इसी बीच बांध में लगातार हो रही हजारों क्यूसेक पानी को देखते हुए चीफ इंजीनियर ने बांध के 4 अन्य गेटों को भी खोलने का निर्देश दिया। यह पहला मौका है जब जुलाई माह में ही गंगरेल के सभी गेट खोलना पड़ गया है। इसके पूर्व 2018 के अगस्त माह में बांध के सभी गेट खोला गया था। जानकारी के अनुसार बांध से 11500 क्यूसेक पानी रिलीज किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें:मौसम अलर्ट : छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

अनुविभागीय अधिकारी जल प्रबंध उपसंभाग क्रमांक 9 गंगरेल से जारी पत्र के अनुसार गंगरेल बांध में इस समय लगातार पानी की आवक बनी हुई है। एक अनुमान के अनुसार गंगरेल में 10 हजार क्यूसेक पानी निरंतर आ रहा है। गंगरेल बांध इस समय अपनी क्षमता के 88 प्रतिशत जलभराव का लक्ष्य हासिल कर चुका है। बांध की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ना आवश्यक हो गया है।

यही वजह है कि जल प्रबंध ने कलेक्टर को पत्र प्रेषित कर गंगरेल से पानी छोड़ने की सूचना प्रेषित कर दी है। पत्र में बताया गया कि गंगरेल बांध से 10 हजार से 20 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जाना आवश्यक हो गया है। इसके चलते नदी के किनारे बसे गांवों में बाढ़ की स्थिति निर्मित न हो, इसके लिए गांवों में अलर्ट घोषित किया जाए।

इसे भी पढ़ें:मंत्री विधायकों के खिलाफ फूटा कांग्रेसियों का आक्रोश, बैठक में पुनिया के सामने जताई नाराजगी, बोले- जोगी की सरकार गई, रमन की गई.. नहीं समझे तो…

इधर धमतरी में आज सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। इसके चलते कई के कई वार्ड में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है। धमतरी के आमापारा वार्ड की सड़कों में 2 से 3 फीट तक पानी भर जाने की सूचना है। वहीं दूसरी ओर मूसलाधार बारिश के चलते नदी-नाले भी उफान पर आ गए है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान धमतरी जिले में ही डेढ़ इंच तक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। दूसरी ओर बस्तर सहित गरियाबंद इलाके में हो रही अच्छी बारिश के चलते गंगरेल बांध में पानी की आवक निरंतर बनी हुई है।

लगातार हो रही बारिश की वजह से लबालब हुए गंगरैल डैम के सभी गेट खोल दिए गए हैं। डैम से पानी छोड़े जाने के मनोरम दृश्य को देखने के लिए आज सुबह से ही बड़ी संख्या में पर्यटक गंगरैल पहुंचे। हजारों की संख्या में लोगों के पहुंचने की खबर के बाद प्रशासन ने किसी अनहोनी की आशंका के मद्देनजर ऐहतियातन बड़ी संख्या में पुलिस बल और गोताखोरों को मौके पर तैनात किया है।

इसे भी पढ़ें:नागरिकों में बूस्टर डोज लगवाने उत्साह नहीं, आगे बढ़ न जाए मुसीबत


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
अधिकारी की गाड़ी रोककर भौंकने लगा युवक, फिर अधिकारी ने उठाया ये कदम… विरोध के इस अनोखे तरीके का देखिए VIDEO

अधिकारी की गाड़ी रोककर भौंकने लगा युवक, फिर अधिकारी…

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में युवक बीच सड़क पर एक अधिकारी की गाड़ी…